Breaking News
दून-नैनीताल के बाद अब हरिद्वार व यूएसनगर में भी चलेगा मोबाइल लर्निंग स्कूल
सारे विरोधों को दरकिनार कर श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति में अजेंद्र अजय लाये बदलाव की बयार
सीएम ने मेधावी छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित
यहां देखें साल 2024 में भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट
राज्यपाल ने बेस चिकित्सालय श्रीकोट में किया कार्डियक कैथ लैब का लोकार्पण
स्पीकर खंडूडी और सांसद अजय भट्ट ने कई मुद्दों पर की चर्चा
उत्तराखंड में हुई देश के पहले ऑनलाइन होमस्टे बुकिंग पोर्टल की शुरुआत
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘‘उत्तराखण्ड सकल पर्यावरण उत्पाद सूचकांक’’ (जी.ई.पी) किया लॉच।
सब इंस्पेक्टर पर युवती ने लगाया यौन शोषण का आरोप

जम्मू-कश्मीर में कब होंगे लोकसभा चुनाव, 5 सीटों पर कितने चरणों में पड़ेंगे वोट, यहां जानें सारी डिटेल्स

नई दिल्ली। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में धारा-370 हटने के बाद पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. 18वीं लोकसभा के लिए पूरे देश में 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में वोटिंग होगी, वहीं 4 जून को नतीजे आएंगे. आगमी चुनाव के मद्देनज़र हम आपको हर राज्य के बारे में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हर जानकारी दे रहे हैं…और अब हम इस खबर में जम्मू-कश्मीर के बारे में बात करेंगे.

जम्मू-कश्मीर में कब हैं लोकसभा चुनाव?
जम्मू-कश्मीर में 5 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में ही चुनाव होंगे. चुनाव आयोग के बुलेटिन के अनुसार, राज्य में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 07 मई, 13 मई और 20 मई 2024 को वोट डाले जाएंगे.

जम्मू-कश्मीर में कितने लोकसभा क्षेत्र हैं?
बता दें जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की कुल पांच सीटें हैं. इनमें बारामूला, श्रीनगर, अनंतनाग, जम्मू और उधमपुर का नाम शामिल हैं. मालूम हो पहले राज्य में 6 लोकसभा सीटें थीं लेकिन लद्दाख के अलग होने के बाद अब जम्मू-कश्मीर में 5 लोकसभा सीटें बची हैं.

चुनाव आयोग के बुलेटिन के अनुसार, उधमपुर सीट पर 19 अप्रैल को वहीं, जम्मू सीट पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. 7 मई को अनंतनाग और राजौरी सीट पर मतदान तय किया गया है. वहीं, श्रीनगर सीट पर 13 मई को वोटिंग होगी और बारामूला सीट पर 20 मई को मतदान होगा.

चुनाव आयोग अंतिम मतदाता सूची में जम्मू-कश्मीर में कुल 86.93 लाख मतदाता हैं. इनमें 44.34 लाख पुरुष और 42.58 लाख महिलाएं शामिल हैं.

बता दें प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों में से दो पर बीजेपी ने कब्जा कर रखा है, तो वहीं बाकी की बची 3 सीटों पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (JKNC) काबिज है. जम्मू-कश्मीर में बीजेपी-एनडीए गठबंधन के साथ सभी 5 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं, जेकेएनसी INDIA ब्लॉक का हिस्सा होने के बावजूद अकेले पांचों सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top